Type Here to Get Search Results !

अनार के फायदे, उपयोग और नुकसान हिंदी में

1

Pomegranate (Anar) Health Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

आप सभी ने यह कहावत अवश्य सुनी होगी - "एक अनार, सौ बीमार" | यह केवल कहावत ही नहीं बल्कि इसमें बहुमूल्य गुण भी है। इसके नियमित सेवन से कई बीमारियों को जड़ से नष्ट किया जा सकता है। यह त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ कैंसर एवं हृदय से जुड़ी खतरनाक बीमारियों को भी दूर करने में सहायक साबित होता है। अनार के लाल दानों में कई प्रकार के विटामिंस एवं मिनरल्स पाए जाते हैं। अनार के छिलकों में भी कई गुण पाए जाते हैं। अनार के नियमित सेवन से दिल से जुड़ी हुई बीमारियों से भी बचा जा सकता है। हर रोज अनार के जूस का सेवन करने से चेहरे पर निखार आती है। साथ ही चेहरे पर कील मुहांसों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।    

अनार के पौष्टिक तत्व 

अनार में पाए जाने वाले तत्व (Pomegranate Nutritional Value in Hindi) -अनार के सभी गुण एवं इसमें पाए जाने वाले तत्वों के बारे में नीचे दिए गए तत्वों का अवलोकन कर आप खुद ही तय कर लेंगे कि अनार हमारे शरीर के लिए कितने लाभदायक है। तो दोस्तों अनार खाने के फायदे से संबंधित संपूर्ण जानकारी आप इस पोस्ट में हासिल करेंगे।

List of Elements in Pomegranate-
एनर्जी, एंटीऑक्सीडेंट्स, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, फाइबर, फोलिक एसिड, शुगर, ज़िंक, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन्स, फैट।
➡️यहां अनार में पाए जाने वाले विभिन्न तत्व के बारे में बताया गया अधिकतर लोग रक्त को बढ़ाने के लिए अनार खाना पसंद करते हैं।
यह भी पढ़ें -

सेहत के लिए अनार के फायदे 


Pomegranate Benefits for Health : Anar Ke Fayde in Hindi - पहले ही इस पोस्ट में अवगत कराया गया है कि अनार में बहुत सारे गुण पाए जाते हैं और अनार के नियमित सेवन से कई रोगों से निजात मिल सकता है। इसलिए आइए यहां जानते हैं कि अनार फल के सेवन से हमारे स्वास्थ्य के लिए क्या-क्या फायदे हैं। 

✍ अनार से त्वचा की सूर्य की नुकसानदायक युवी किरणों से बचाव | UV Rays Se Skin Protect 


अनार हमारे शरीर की त्वचा को सूर्य से आने वाले प्रकाश में आने वाली नुकसानदयक पराबैगनी किरणों से सुरक्षित रखने में काम करता है, क्योंकि अनार के छिलकों में सन-ब्लॉकिंग एजेंट पाए जाते हैं जोकि प्राकृतिक तरीके से हमारी त्वचा को सुरक्षित रखते हैं अथवा सुरक्षित रखने में मददगार साबित होते हैं। 

✍ कैंसर के खतरे को कम करने में अनार का उपयोग | Pomegranate Good for Cancer Patient 

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है और इसका इलाज भी दुनिया में गिने-चुने अस्पतालों में होता है। उसमें भी सफल इलाज हो पाना भी मुश्किल है। ऐसे में यदि शुरू से कैंसर का पता लगते ही उसका प्रभावी इलाज शुरू कर दिया जाये तो काफी हद तक उस पर रोक लगाई जा सकती है। इसी कड़ी में अनार रस का नियमित सेवन शुरू कर दिया जाए तो काफी हद तक कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। अनार पर हुए कई वैज्ञानिक शोधों में यह पाया गया है कि अनार के बीजों में एंटी कैंसर गुण पाया जाता है, जिससे अनार शरीर में एलेगीटेनिस के प्रभाव को बढ़ाता है, जो कैंसर कोशिकाओं को आगे बढ़ने से रोकता है। अनार में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर में उपस्थित विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में सहायक होता है। यह डब्ल्यूबीसी एवं इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है तथा शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करता है। अनार के नियमित सेवन से ब्रेस्ट कैंसर, स्किन कैंसर, पेट कैंसर,  लंग कैंसर इत्यादि के खतरे को भी कम किया जा सकता है। 

✍ हृदय रोगों के उपचार में कैंसर का उपयोग | Pomegranate Good For Heart 

ऊपर आपने पढ़ा है कि अनार के नियमित सेवन से विभिन्न प्रकार के कैंसर रोग से निजात पाया जा सकता है। तो दोस्तों आपको बता दूं कि अनार रस के सेवन से हृदय से संबंधित कई प्रकार के रोग के खतरे को कम किया जा सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट कारक पाए जाते हैं। यह धमनियों को सुचारू रखने में सहायक होता है तथा रक्त प्रवाह को नियंत्रित करता है , साथ ही यह धमनियों पर आने वाली सूजन को भी कम करता है और खून के थक्के जमने से भी रोकता है। इससे शरीर के कोलेस्ट्रोल को भी नियंत्रित किया जाता है। यह रक्तचाप को नियंत्रित करता है। 

✍ अनार रक्त बढ़ाने में सहायक | Anar se Khun Badhta hai

शरीर में खून की कमी वाले रोगियों को डॉक्टर हमेशा सबसे पहले अनार खाने की सलाह देते हैं। अनार शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे शरीर में नया खून बनता है। 

✍मधुमेह रोग उपचार में अनार का उपयोग | Pomegranate Maintain Blood Sugar Level

अनार के दानों में में गैलिक एसिड, एलाजिक एसिड और ओर्सोलिक एसिड जैसे योगिक पाए जाते हैं, जिनमें एंटी-डायबिटीज के गुण होते हैं। अनेक वैज्ञानिक शोधों में पाया गया कि अनार में पाई जाने वाली शुगर से डायबिटीज बढ़ता नहीं है, बल्कि डायबिटीज से होने वाले एथेरोस्क्लेरोसिस  की आशंका से भी बचा जा सकता है। 

✍ अनार के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है | Pomegranate Improves Immune System

अनार के दानों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल व एंटीवायरल के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देते हैं। इन्हीं गुणों के कारण अनार हमारे शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता भी प्रदान करते हैं। जिससे इम्युनिटी बढ़ती है। अनार मुंह के  रोगाणुओं को भी नष्ट करता है। 

✍ अनार का सेवन पाचन तंत्र के लिए लाभदायक | Pomegranate Good for Digestion System

अनार के 100 ग्राम रस में थोड़ा-सा सेंधा नमक और शहद मिलाकर खाने से भूख बढ़ती है और प्यास कम लगती है। इस कारण इसका गर्मियों में सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। अनार के दानों में विटामिन-बी कॉन्प्लेक्स पाया जाता है, इस कारण यह पाचन तंत्र के लिए एक फायदेमंद फल है। शरीर में मौजूद प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट आदि को ऊर्जा में बदलने में विटामिन-बी कॉन्प्लेक्स सहायक होता है। अनार में बहुत से पोषक तत्व एवं फाइबर होते हैं, जो अच्छे पाचन तंत्र के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। अनार वजन कम करने में भी सहायक साबित होता है। 

✍ गर्भवती महिलाओं के लिए अनार के फायदे | Pomegranate is Beneficial during Pregnancy

अनार में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस कारण अनार के रस का नियमित सेवन गर्भवती महिलाओं द्वारा किया जाने पर उनके शरीर में आवश्यक तत्व पर्याप्त मात्रा में होंगे जिससे उनके शरीर में पल रहे बच्चे के निर्माण एवं उसके स्वच्छ रहने संबंधित कोई समस्या नहीं आती है। अनार के नियमित सेवन से प्रीमेच्योर डिलीवरी का खतरा कम रहता है और बच्चे का वजन भी सामान्य रहता है। अनार में पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है जो महिलाओं के पैर दर्द से राहत में सहायक होते हैं। 

✍अनार हड्डी रोगों के इलाज में फायदेमंद | Pomegranate is good in Bone Diseases

अनार के दानों में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। जो आर्थराइटिस जैसी बीमारी को कम करने में फायदेमंद साबित होता है। अनार के नियमित सेवन से हड्डियों एवं जोड़ों के दर्द को कम किया जा सकता है साथ ही गठिया रोग को भी कम किया जा सकता है। अनार यूरिन सिस्टम को संतुलित करता है और पथरी को भी नियंत्रित करता है, इसलिए यह किडनी के लिए भी एक अच्छा फल है। अनार का रस दिमागी बीमारियों को दूर भगाने के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। अनार पुरुषों के लिए बहुत ही लाभदायक है, अनार के नियमित सेवन से पुरुष में मूत्र के साथ वीर्य की निकासी को नियंत्रित किया जा सकता है।

अनार से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न/तथ्य


 Pomegranate Facts in Hindi - यहां पर अनार से सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण तथ्य दिए गए है। जो डेली लाइफ में काफी जरुरी है। जो इस प्रकार है :-
  • अनार का वानस्पतिक नाम - प्यूनिका ग्रेनेटम है। प्रजाति - प्यूनिका, जाति - ग्रेनेटम तथा कुल - प्यूनिकेसी है। 
  • पीलिया रोग के उपचार में - अनार रस में चीनी मिलाकर आग पर पकाकर चासनी बनाकर उसमें शरबत पानी के साथ मिलाकर दिन में चार-पांच बार पीने पर पीलिया रोग को भी कम किया जा सकता है
  • मुंह की बदबू दूर करने में - अनार के छिलके को पानी में उबालकर उबले पानी से कुल्ला करने से मुंह की बदबू काफी हद तक कम हो जाती है। 
  • चेहरे की झुरियां और मुहांसे को खत्म करने में - अनार में एंटी-एजिंग गुण पाया जाता है, जो उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से रोकते हैं। यह त्वचा की महीन रेखा और झुर्रियों को जल्दी आने से रोकता है। छिलकों सहित अनार को पीसकर चेहरे पर लेप करने से भी मुहासे, झुर्रियां खत्म की जा सकती हैं तथा चमकदार चेहरा प्राप्त किया जा सकता है। 
  • फोड़े-फुंसियों का इलाज - अनार के पत्तों को पानी में उबालकर उबले पानी से घाव फोड़े फुंसियों को धोने पर काफी हद तक ठीक हो जाते हैं। 
  • बच्चों की कफ - अनार की कलियों को बकरी के दूध में पीसकर बच्चों को चटाने से बच्चों में कफ विकृति नष्ट हो जाती है। 
  • अनार के पत्तों को पीसकर सिर पर लेप करने से गंजापन खत्म हो सकता है। 
  • अनार को खाने से हड्डियां मजबूत होती है। 
  • अनार का जूस त्वचा को कोमल और सुंदर बनाता है। 
  • अनार का नियमित सेवन करने से वजन को घटाया जा सकता है। 
  • अनार नियमित सेवन करने से किडनी में पथरी की समस्या से निजात पाया जा सकता है। 

त्वचा के लिए अनार के फायदे


Skin Benefits of Pomegranate in Hindi - यहां पर अनार के हमारी त्वचा के लिए जो फायदे है, उन सभी को एक-एक करके डिसकस किया गया है। जो इस प्रकार है :-
  • अनार के रस को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा सुंदर और चिकनी नजर आती है। 
  • अनार कॉलेजन (प्रोटीन) के उत्पादन को बढ़ाकर त्वचा पर समय से पहले झुर्रियां तथा बुढ़ापा आने से रोकता है, साथ ही यह चेहरे को दाग-धब्बे, कील मुंहासे और डार्क सर्किल से भी बचाता है। 
  • अनार सीबम के उत्पादन को भी नियंत्रित करता है। 
  • अनार के बीज के तेल को त्वचा पर लगाने से चेहरे पर आई सूजन को कम किया जा सकता है। 
  • अनार त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर खुबसूरती प्रदान करता है। 

बालों के लिए अनार के फायदे 

Pomegranate Benefits for Hair - हमारे शरीर के बालों के लिए अनार के फायदे यहां बताये गए है। जो इस प्रकार है :-
  • अनार के जूस का नियमित सेवन करने से बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। 
  • अनार के प्रयोग से शरीर के साथ-साथ बालों को भी आवश्यक विटामिंस और मिनरल्स मिलते हैं। 
  • बालों को चमकदार और लचीले बनाने के लिए भी अनार मददगार साबित होते हैं। 
  • रूखे बालों को अनार के तेल से मालिश करने से बाल और अधिक नरम तथा चमकदार होते हैं। 
  • अनार खराब बालों में भी नहीं जान डाल देते हैं जिससे कि वे खूबसूरत दिखने लगते हैं। 

अनार का उपयोग कैसे करें


अनार के उपयोग (How to use Pomegranate in Hindi) -अनार का लोग अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करते हैं। यह आप पर निर्भर है कि आप अनार को किस तरह सेवन करना पसंद करते हैं। अनार को सेवन करने के कुछ प्रमुख तरीके यहां नीचे बताए जा रहे हैं, जो निम्न प्रकार है :-
अनार का उपयोग कैसे करें | अनार के उपयोग | How to use Pomegranate in Hindi
अनार के फायदे 
  • अनार के दाने अलग कर उन्हें मिक्सी से पीसकर जूस बनाकर पी सकते हैं।
  • अकेले ही अनार के दाने निकाल कर उनका सीधा सेवन कर सकते हो।
  • अन्य प्रकार के फलों के सलाद में भी अनार के दानों को मिक्स कर सेवन कर सकते हैं।

अनार से होने वाले नुकसान


Disadvantages of Pomegranate (Side Effects of Pomegranate in Hindi) - जिस प्रकार हर किसी चीज के फायदे होते हैं उसी प्रकार कुछ ना कुछ उससे नुकसान भी जरूर होता है। इसी प्रकार यदि कोई भी फल लाभदायक है तो वे किसी न किसी प्रकार से हानिकारक भी जरूर होते हैं। आइए आगे हम अनार के हानिकारक गुणों के बारे में जानते हैं :-

  • जो लोग अक्सर एलर्जी से परेशान रहते हैं उनको अनार का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि अनार का सेवन करने से एलर्जी को बढ़ावा मिल सकता है। 
  • जिन लोगों को अक्सर कब्ज, खांसी जैसी समस्याएं होती रहती है। वे लोग अनार का सेवन नहीं करें क्योंकि अनार के सेवन से यह समस्या बढ़ सकती है। 
  • अधिक मात्रा में अनार के सेवन से पेट में गैस जैसी समस्या बढ़ सकती है। 
  • अगर आप डाइट पर है तथा आप कम कैलोरी वाली डाइट ले रहे हैं, तो आपको अनार सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि अनार में अत्यधिक मात्रा में कैलोरी होती है। 
  • अगर आप ब्लड प्रेशर से संबंधित दवाई ले रहे हैं तो आपको अनार सेवन करने से बचना चाहिए। वैसे तो अनार ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। अगर अनार के सेवन के साथ आप किसी भी प्रकार की दवाई ले रहे हैं तो इसका हानिकारक प्रभाव हो सकता है, क्योंकि ब्लड प्रेशर पर दवाइयां तथा अनार दोनों अपने प्रभाव छोड़ते हैं।  
इस पोस्ट में आपने जाना है कि अनार से हमारे शरीर में क्या-क्या फायदे हो सकते हैं और क्या क्या नुकसान हो सकता है। वैसे तो देखा जाए तो अनार सभी तरह से बहुत ही लाभदायक साबित होता है लेकिन इसको इस्तेमाल करने में ध्यान रखना चाहिए। इसको सीमित मात्रा में उपयोग करने से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा। फिर भी यदि आपका शरीर तंदुरस्त नहीं है अथवा अक्सर कुछ समस्या है तो आप अनार सेवन करने से पहले किसी डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

          आप सभी पाठकों से निवेदन है कि आपको अनार से क्या-क्या फायदे हुए हैं। आप इस कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। धन्यवाद !

Tags: Pomegranate Juice, Pomegranate Benefits, How to Grow Pomegranate, Health Benefits of Pomegranate Juice, Pomegranate Juice Benefits, Pomegranate Seeds, How to make Pomegranate Juice, How to Cut/Open Pomegranate, Pomegranate Juice Side Effects, Anar ke Fayde, Anar khane ka tarika, anar se ilaj, a se anar aa se aam, anar fruit, anar ka juice, anar ke faide, Anar ka Scientific Name, anar ke nuksan, skin ke liye anar, tavcha ke liye anar ke fayde. 

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Please do not enter any spam link in the comment box.